15 August Azadi Diwas Shayari | 15 अगस्त आज़ादी दिवस शायरी

15 August Azadi Diwas Shayari | 15 अगस्त आज़ादी दिवस शायरी


15 अगस्त 2020 को हमें आज़ाद हुए 73 वर्ष पूरे हो जाएंगे। आज हम आज़ाद है, इस आज़ादी के लिए हमने बहुत बलीदान दिए हैं। भारत देश को बरतानिया हकूमत से आज़ाद करवाने के भारत देश के वीरों ने बहुत संघर्ष किया और खून बहाया। जिस की वजह से ही हम आज अपनी मर्ज़ी की ज़िंदगी जी रहे हैं। फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनको अभी तक आज़ादी की कीमत नहीं मालूम पर उनको यह नहीं पता की आज़ादी की कीमत शहीदों ने अपना खून देकर अदा की है। आज भी हमारे सैनिक हमारी आज़ादी के लिए सरहद पर अपना खून देकर हमारी आज़ादी को सुरक्षित रखे हुए हैं और कुछ लोग कहते हैं की हमारे पास क्या है, मैं कहता हूँ की तुम्हारे पास आज़ादी है। तुम्हारे पास वह सरे हक़ के जो भारत का सविंधान तुम्हे देता हैं। 

  • Azadi ki keemat kurbani | आज़ादी की कीमत कुर्बानी 

15-August-Azadi-Diwas-Shayari-2
Azadi ki keemat kurbani
हम आज़ाद हों इसी लिए 
Ham azad hon isi liye
वो फांसी के रस्से चूम गए
Wo fansi ke rasse choom gaye 
पर सत्ता और पैसे के लालच में 
Par satta or pese ke lalach me
हम उनकी कुर्बानी भूल गए 
Ham unki kurbani bhul gaye



हमारे देश को आज़ाद हुए 73 वर्ष हो रहे हैं लेकिन आज भी कुछ लोग पैसे और सत्ता के लालच में देश की तरक्की में पत्थर की तरह अटके हुए हैं। अफ़सोस होता है की भारत अंग्रेज़ो से तो आज़ाद हो गया पर कुछ सत्ता के भूखे लोगों के हाथ में चला गया, देश की आज़ादी का सपना देखने वाले क्रांतिकारीओं ने कभी भी  ऐसे आज़ाद भारत का सपना नहीं देखा होगा। आज भी बहुत लोग ऐसे हैं हमारे देश में जो देश के आज़ाद होने के बाद भी ग़ुलामी भरी ज़िंदगी जी रहे हैं। आज भी इस देश मैं गरीबों को इन्साफ नहीं मिलता, आज भी देश का किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर है। पर सरकार चलाने वाले लोग तो जैसे सो रहे हैं। 






  • Soch ki azadi | सोच की आज़ादी 

15-August-Azadi-Diwas-Shayari-1
Soch ki azadi

कुछ लोग ग़ुलाम बने हैं धर्म के 
Kuch log ghulam bane hain dharam ke
कुछ पैसों के लिए बिक रहे 
Kuch peso ke liye bik rahe
आज़ाद भारत में 
Azad Bharat me 
आज़ाद लोग नहीं मिल रहे 
Azad log nahi mil rahe 


हमारे देश ने बहुत तरक्की की है, मंगल ग्रह तक पहुँच गए हैं हम लेकिन आज भी हमारे देश की राजनीती धर्म के ऊपर टिकी हुई। आज भी लोगो को धर्म के नाम पर बाँटकर कुछ लोग सत्ता में आने के लिए भारत की जनता में दंगा फ़साद करवाते हैं और बेगुनाह जनता का खून बहाते हैं और झूठे वादे और सपने दिखाकर जनता के साथ छल करते हैं। इनमे सब दोष हमारा है क्योंकि हमारा देश तो आज़ाद हो गया लेकिन हमारी सोच आज भी ग़ुलाम है, जो अंग्रेज़ो ने किया हमारे साथ वही हमारे साथ आज हमारे अपने कर रहे हैं। 






  • Hum Azad hain | हम आज़ाद हैं 


15-August-Azadi-Diwas-Shayari
Hum Azad hain
                                            
 15 अगस्त 
15 August
 मुबारक हो आज़ादी दिवस 
 Mubark ho Azadi Diwas
हम आज़ाद हैं
 Ham azad hain


हम आज़ाद हैं ? क्या सच में हम आज़ाद हैं यह सवाल आप अपने आप से पूछो और इसका जवाब भी आपको खुद से बेहतर कोई नहीं दे सकता। खुद से पूछो कि 73 साल होने को हैं आज़ादी को क्या किया हमारी चुनी हुई सरकारों ने हमारे और हमारे देश के लिए, आज़ादी के बाद देश ने तरक्की तो लेकिन जनता की गरीबी न मिटा सकीय यह सरकारें। अमीर और आमिर होते जा रहे हैं और गरीब का हाल तोह यह हैं कि उसे देश के आज़ाद होने या न होने में कोई फर्क ही दिखता क्योंकि उसकी हालत तो कल भी बुरी थी और आज भी बुरी है। 





दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि 15 August Azadi Diwas Shayari  | 15 अगस्त आज़ादी दिवस शायरी  आपको जरुर पसंद आये होंगे। अगर आपके के साथ भी किसी ने धोखा किया है तो प्लीज कमेंट बॉक्स में शेयर करे और ऐसे ही love status, Punjabi status, Hindi Status or English status images डाउनलोड करने के लिए हमारा ब्लॉग फॉलो जरूर करें। ऐसे ही और पोस्ट लेकर जल्दी ही हाज़िर होंगे तब तक के लिया अपना ख्याल रखें। 

Stay Home Stay Safe

Kill the covid-19

0 Comments